5जी तकनीक क्या है यह 4g से कैसे बेहतर काम करती है? - Images for you

5जी तकनीक क्या है यह 4g से कैसे बेहतर काम करती है?

Image source by forbes

5G नेटवर्क पिछली पीढ़ियों की तुलना में तेज इंटरनेट स्पीड और अधिक विश्वसनीय कनेक्शन देने के लिए कई तकनीकों के संयोजन का उपयोग करते हैं। इन तकनीकों में शामिल हैं:

फ़्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम:

5G नेटवर्क हाई-बैंड और लो-बैंड फ़्रीक्वेंसी के संयोजन का उपयोग करते हैं। हाई-बैंड फ़्रीक्वेंसी, जिसे मिलीमीटर वेव फ़्रीक्वेंसी के रूप में भी जाना जाता है, हाई-स्पीड डेटा ट्रांसफर की पेशकश करती है लेकिन इसकी सीमित कवरेज सीमा होती है। दूसरी ओर, लो-बैंड फ्रीक्वेंसी, व्यापक कवरेज रेंज प्रदान करती हैं, लेकिन कम डेटा ट्रांसफर गति के साथ।

बीमफॉर्मिंग:

बीमफॉर्मिंग रेडियो तरंगों को सभी दिशाओं में प्रसारित करने के बजाय एक विशिष्ट दिशा में निर्देशित करने की एक विधि है। यह उपलब्ध स्पेक्ट्रम के अधिक कुशल उपयोग की अनुमति देता है और नेटवर्क की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

छोटे सेल:

छोटे सेल कम शक्ति वाले वायरलेस एक्सेस पॉइंट होते हैं जिन्हें कवरेज और क्षमता में सुधार के लिए रणनीतिक स्थानों पर रखा जाता है। ये छोटे सेल सघन नेटवर्क प्रदान करने के लिए पारंपरिक सेलुलर टावरों के साथ मिलकर काम करते हैं।

उन्नत मॉड्यूलेशन तकनीक:

5G नेटवर्क डेटा की मात्रा बढ़ाने के लिए उन्नत मॉड्यूलेशन तकनीकों का उपयोग करता है जिसे हवा में प्रसारित किया जा सकता है। ऐसी ही एक तकनीक को ऑर्थोगोनल फ्रीक्वेंसी-डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग (ओएफडीएम) कहा जाता है, जो एक ही फ्रीक्वेंसी बैंड पर कई डेटा स्ट्रीम के एक साथ प्रसारण की अनुमति देता है।

क्लाउड-नेटिव आर्किटेक्चर:

5G नेटवर्क क्लाउड-नेटिव आर्किटेक्चर नामक एक नए नेटवर्क आर्किटेक्चर का उपयोग करते हैं। यह आर्किटेक्चर वर्चुअलाइज्ड नेटवर्क फ़ंक्शंस के उपयोग की अनुमति देता है, जिसे आवश्यकतानुसार आसानी से तैनात और बढ़ाया जा सकता है। यह लचीलापन नेटवर्क की दक्षता में सुधार करने और लागत कम करने में मदद करता है।

5जी नेटवर्क के कार्यप्रणाली(Functioning of 5G Network)

  • 5G सेलुलर नेटवर्क तकनीक की पांचवीं पीढ़ी है, जो 4G की तुलना में तेज इंटरनेट स्पीड और अधिक विश्वसनीय कनेक्शन देने का वादा करती है। यह पिछली पीढ़ियों की तुलना में उच्च आवृत्ति रेंज का उपयोग करता है, जो एक बार में अधिक डेटा प्रसारित करने की अनुमति देता है।
  • 5G नेटवर्क हाई-बैंड और लो-बैंड फ्रीक्वेंसी के संयोजन का उपयोग करते हैं। हाई-बैंड फ़्रीक्वेंसी, जिसे मिलीमीटर वेव फ़्रीक्वेंसी के रूप में भी जाना जाता है, हाई-स्पीड डेटा ट्रांसफर की पेशकश करती है लेकिन इसकी सीमित कवरेज सीमा होती है। दूसरी ओर, लो-बैंड फ्रीक्वेंसी, व्यापक कवरेज रेंज प्रदान करती हैं, लेकिन कम डेटा ट्रांसफर गति के साथ।
  • कवरेज क्षेत्र और क्षमता बढ़ाने के लिए, 5G नेटवर्क बीमफॉर्मिंग नामक तकनीक का उपयोग करते हैं। बीमफॉर्मिंग रेडियो तरंगों को सभी दिशाओं में प्रसारित करने के बजाय एक विशिष्ट दिशा में निर्देशित करने की एक विधि है। यह उपलब्ध स्पेक्ट्रम के अधिक कुशल उपयोग की अनुमति देता है और नेटवर्क की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।
  • 5G नेटवर्क का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू छोटे सेल का उपयोग है। छोटे सेल कम शक्ति वाले वायरलेस एक्सेस पॉइंट होते हैं जिन्हें कवरेज और क्षमता में सुधार के लिए रणनीतिक स्थानों पर रखा जाता है। ये छोटे सेल सघन नेटवर्क प्रदान करने के लिए पारंपरिक सेलुलर टावरों के साथ मिलकर काम करते हैं।
  • 5G नेटवर्क डेटा की मात्रा बढ़ाने के लिए उन्नत मॉडुलन तकनीकों का भी उपयोग करता है जिसे हवा में प्रसारित किया जा सकता है। ऐसी ही एक तकनीक को ऑर्थोगोनल फ्रीक्वेंसी-डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग (ओएफडीएम) कहा जाता है, जो एक ही फ्रीक्वेंसी बैंड पर कई डेटा स्ट्रीम के एक साथ प्रसारण की अनुमति देता है।
  • अंत में, 5G नेटवर्क एक नए नेटवर्क आर्किटेक्चर का उपयोग करते हैं जिसे क्लाउड-नेटिव आर्किटेक्चर कहा जाता है। यह आर्किटेक्चर वर्चुअलाइज्ड नेटवर्क फ़ंक्शंस के उपयोग की अनुमति देता है, जिसे आवश्यकतानुसार आसानी से तैनात और बढ़ाया जा सकता है। यह लचीलापन नेटवर्क की दक्षता में सुधार करने और लागत कम करने में मदद करता है।
  • कुल मिलाकर, 5G नेटवर्क तेज इंटरनेट स्पीड और अधिक विश्वसनीय कनेक्शन प्रदान करने के लिए हाई-बैंड और लो-बैंड फ्रीक्वेंसी, बीमफॉर्मिंग, स्मॉल सेल, उन्नत मॉड्यूलेशन तकनीक और क्लाउड-नेटिव आर्किटेक्चर के संयोजन का उपयोग करते हैं।

5G सेलुलर प्रौद्योगिकी की पिछली पीढ़ियों की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

  • बढ़ी हुई गति: 5G नेटवर्क डाउनलोड गति प्रदान कर सकता है जो 4G नेटवर्क की तुलना में 100 गुना तेज है।
  • कम विलंबता: 5G नेटवर्क में काफी कम विलंबता होती है, जिसका अर्थ है कि डेटा प्रसारित होने में लगने वाला समय बहुत कम है।
  • अधिक क्षमता: 5G नेटवर्क अधिक उपकरणों और ट्रैफ़िक को संभाल सकता है, जो उन्हें अधिक कुशल और कम भीड़भाड़ वाला बनाता है।
  • बेहतर विश्वसनीयता: 5G नेटवर्क को अधिक विश्वसनीय होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे अधिक सुसंगत स्तर की सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • नए उपयोग के मामलों को सक्षम करें: 5G नेटवर्क नए उपयोग के मामलों जैसे IoT, स्वायत्त वाहनों और आभासी वास्तविकता को सक्षम करेगा, जिसके लिए उच्च-बैंडविड्थ, कम-विलंबता कनेक्शन की आवश्यकता होती है।
  • लागत-प्रभावी: 5G नेटवर्क अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक लागत-प्रभावी हैं।

5G नेटवर्क में कई संभावित कमियां हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • सीमित कवरेज: 5G नेटवर्क को 4G नेटवर्क की तुलना में बेस स्टेशनों के सघन नेटवर्क की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि वे उतने बड़े क्षेत्र को कवर करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • व्यवधान: 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में उच्च आवृत्ति बैंड पर काम करते हैं, जिससे वाई-फाई और उपग्रह संचार जैसे अन्य वायरलेस सिस्टम में हस्तक्षेप हो सकता है।
  • सीमित डिवाइस अनुकूलता: सभी डिवाइस 5G नेटवर्क के अनुकूल नहीं हैं, इसलिए उपयोगकर्ताओं को 5G स्पीड का लाभ उठाने के लिए नए डिवाइस खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सीमित बैटरी जीवन: 5G नेटवर्क को कनेक्शन बनाए रखने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है, जिससे बैटरी तेजी से खत्म हो सकती है।
  • सुरक्षा: 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में अधिक जटिल हैं, और कनेक्टेड उपकरणों की बढ़ी हुई संख्या और नए नेटवर्क आर्किटेक्चर नए सुरक्षा जोखिम पेश कर सकते हैं।
  • लागत: 5G नेटवर्क के बुनियादी ढांचे का निर्माण और रखरखाव 4G नेटवर्क के निर्माण और रखरखाव की तुलना में अधिक महंगा है।

5G नेटवर्क लॉन्च करने वाले कुछ देशों में शामिल हैं:

  • संयुक्त राज्य अमेरिका: अमेरिका में सभी प्रमुख वाहकों ने चुनिंदा शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च किया है।
  • दक्षिण कोरिया: दक्षिण कोरिया 5G नेटवर्क लॉन्च करने वाले पहले देशों में से एक था, जो अप्रैल 2019 में उपलब्ध हो गया।
  • चीन: चीन ने 5G तकनीक में महत्वपूर्ण निवेश किया है, और सभी प्रमुख वाहकों ने चुनिंदा शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च किया है।
  • जापान: जापान के प्रमुख वाहकों ने भी चुनिंदा शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च किया है।
  • यूनाइटेड किंगडम: यूके के सभी प्रमुख कैरियर्स ने चुनिंदा शहरों में 5जी नेटवर्क लॉन्च कर दिया है।
  • जर्मनी: जर्मन कैरियर्स ने चुनिंदा शहरों में 5जी नेटवर्क लॉन्च किया है।
  • ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलियाई कैरियर्स ने चुनिंदा शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च किया है
  • कनाडा: कनाडा की कैरियर्स ने चुनिंदा शहरों में 5जी नेटवर्क लॉन्च किया है
  • सिंगापुर: सिंगापुर की प्रमुख कैरियर्स ने 5जी नेटवर्क लॉन्च कर दिया है।
  • इटली: इतालवी वाहकों ने चुनिंदा शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च किया है।

5G तकनीक के अनुप्रयोग


5G तकनीक में कई संभावित अनुप्रयोग हैं, जिनमें शामिल हैं:

उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड: 5G नेटवर्क हाई-डेफिनिशन वीडियो और अन्य डेटा-गहन कार्यों की अधिक कुशल स्ट्रीमिंग की अनुमति देते हुए तेज डाउनलोड और अपलोड गति प्रदान करेगा।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT): 5G नेटवर्क बड़ी संख्या में उपकरणों को जोड़ने में सक्षम होंगे, जिनमें दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में शामिल हैं।

स्वायत्त वाहन: 5G नेटवर्क सेल्फ-ड्राइविंग कारों को एक दूसरे के साथ और ट्रैफिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ संवाद करने के लिए आवश्यक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

औद्योगिक स्वचालन: 5G नेटवर्क रोबोट, ड्रोन और अन्य औद्योगिक उपकरणों के उपयोग को कम विलंबता के साथ दूर से नियंत्रित करने में सक्षम करेगा।

आभासी और संवर्धित वास्तविकता: 5G नेटवर्क आभासी और संवर्धित वास्तविकता जैसे उच्च-बैंडविड्थ और निम्न-विलंबता अनुप्रयोगों का समर्थन करेगा, जो मनोरंजन, प्रशिक्षण और सहयोग के नए रूपों को सक्षम करेगा।

स्मार्ट शहर: 5G नेटवर्क स्मार्ट शहरों के निर्माण में सक्षम होंगे, जहां परिवहन, प्रकाश व्यवस्था और अपशिष्ट प्रबंधन जैसी विभिन्न प्रणालियां जुड़ी हुई हैं और दूर से नियंत्रित होती हैं।

आपातकालीन सेवाएं: 5G नेटवर्क आपातकालीन स्थितियों में महत्वपूर्ण संचार आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए उच्च क्षमता और तेज़ कनेक्शन प्रदान करेगा।

हेल्थकेयर: 5G नेटवर्क दूरस्थ रोगी निगरानी, ​​टेलीमेडिसिन और अन्य स्वास्थ्य देखभाल अनुप्रयोगों को सक्षम करेगा, जिनके लिए उच्च-बैंडविड्थ और कम-विलंबता कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

क्लाउड गेमिंग: 5G नेटवर्क वीडियो गेम की उच्च-गुणवत्ता, कम-विलंबता स्ट्रीमिंग को सक्षम करेगा, जिससे खिलाड़ी नवीनतम गेम को उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला पर एक्सेस कर सकेंगे।

रिमोट सर्जरी: 5G नेटवर्क रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम के उपयोग का समर्थन करेगा जिसे दूर से नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे सर्जन दूर से ही मरीजों का ऑपरेशन कर सकेंगे।

स्मार्ट ग्रिड: 5जी नेटवर्क स्मार्ट ग्रिड के निर्माण को सक्षम करेगा, जो बिजली के कुशल प्रबंधन और वितरण की अनुमति देगा।

स्मार्ट खेती: 5जी नेटवर्क सिंचाई और फसल स्वास्थ्य जैसे खेती के संचालन के विभिन्न पहलुओं की निगरानी और नियंत्रण के लिए सेंसर और अन्य आईओटी उपकरणों के उपयोग को सक्षम करेगा।

मीडिया और मनोरंजन: 5G नेटवर्क उच्च-परिभाषा, इंटरैक्टिव मीडिया सामग्री, जैसे वर्चुअल रियलिटी मूवी और लाइव इवेंट के उत्पादन और वितरण को सक्षम करेगा।

आपदा प्रतिक्रिया: 5G नेटवर्क प्राकृतिक आपदाओं और अन्य संकट स्थितियों के दौरान आपातकालीन संचार और समन्वय का समर्थन करने के लिए उच्च-बैंडविड्थ और निम्न-विलंबता कनेक्शन प्रदान करेगा।

सार्वजनिक सुरक्षा: 5G नेटवर्क आपातकालीन उत्तरदाताओं और सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों को संकट की स्थितियों में अधिक प्रभावी ढंग से काम करने के लिए आवश्यक संचार अवसंरचना प्रदान करेगा।

Frequently Asked Questions

5g की स्पीड कितनी है ?
5G नेटवर्क की गति कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है जैसे कि नेटवर्क की भीड़, डिवाइस की क्षमता और स्थान। हालाँकि, सामान्य तौर पर, 5G नेटवर्क को 4G नेटवर्क की तुलना में काफी तेज़ डाउनलोड और अपलोड गति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 5G नेटवर्क में 20 Gbps (गीगाबिट्स प्रति सेकंड) की चरम गति और लगभग 100 Mbps (मेगाबिट्स प्रति सेकंड) की औसत गति होने की उम्मीद है। हालाँकि, विशिष्ट 5G गति 50-100Mbps के बीच होने की संभावना है। वास्तविक गति स्थान, कैरियर और डिवाइस पर निर्भर करेगी।

Leave a Comment

Oscars 2023: The Kashmir Files, RRR, Kantara and more on reminder list 13 most beautiful places in the world Five best earbuds company in the world: 10 motivational quotes New latest 5G smart phones of 2022-23 10 stocks that made people rich Rabindra Nath Tagore cricket india vs newzealand