How to lose weight gharelu nuskhe?(वजन कम कैसे करें घरेलु नुस्खे?) -

How to lose weight gharelu nuskhe?(वजन कम कैसे करें घरेलु नुस्खे?)

How to lose weight gharelu nuskhe
How to lose weight gharelu nuskhe : Contact -Topendra Verma
How to lose weight (वजन कम कैसे करें घरेलु नुस्खे)

कई प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जो आपको वजन कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

पानी का सेवन अधिक करें :


पानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और आपको भरा हुआ महसूस करवा सकता है, जिससे आपको कम खाने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन कम से कम 8 कप पानी पीने का लक्ष्य रखें।

भोजन में संतुलित आहार लें:


फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन जैसे संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें। शक्करयुक्त पेय और स्नैक्स से बचें, और रिफाइंड कार्ब्स और संतृप्त और ट्रांस वसा का सेवन सीमित करें।

पर्याप्त नींद लें:

नींद की कमी को वजन बढ़ने से जोड़ा गया है, इसलिए पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है। प्रति रात 7-9 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

हमेशा सक्रिय रहें:


नियमित शारीरिक गतिविधि आपको कैलोरी जलाने और आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

आराम से और मन लगाकर खाएं:


धीरे-धीरे खाने से आपको कम कैलोरी से भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है, और आप जो खाते हैं उसके प्रति सचेत रहने से आपको स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद मिल सकती है।

दिनचर्या को व्यवस्थित रखें :


अपने आहार या व्यायाम की दिनचर्या में कोई भी बदलाव करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेना याद रखें। वे एक ऐसी योजना विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं जो आपके लिए सुरक्षित और प्रभावी हो।

वजन घटाने में मदद करने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं (Here are a few additional tips to help with weight loss) :

  • शक्करयुक्त पेय और स्नैक्स से बचें: शक्करयुक्त पेय और स्नैक्स कैलोरी में उच्च होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। इसके बजाय, पानी, बिना चीनी वाली चाय, या अन्य कम कैलोरी वाले पेय पदार्थों का चुनाव करें और फलों, सब्जियों या नट्स जैसे स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स चुनें।
  • धीरे-धीरे और मन लगाकर खाएं: धीरे-धीरे भोजन करना और अपने भोजन पर ध्यान देना आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है। काटने के बीच अपने कांटे को नीचे रखने की कोशिश करें और भोजन के प्रत्येक काटने का स्वाद चखें।
  • आगे की योजना बनाएं: आगे की योजना बनाने से आपको स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने और आवेगपूर्ण खाने से बचने में मदद मिल सकती है। काम या स्कूल के लिए अपना खुद का लंच और स्नैक्स पैक करने पर विचार करें, और भोजन पहले से तैयार कर लें ताकि जब आपके पास समय कम हो तो आपके पास स्वस्थ विकल्प हों।
  • निरंतर रहें: वजन कम करना एक यात्रा है और अपने आहार और व्यायाम की आदतों के अनुरूप होना महत्वपूर्ण है। तत्काल परिणाम न दिखने पर निराश न हों, और चुनौतियों या असफलताओं का सामना करने पर भी अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध रहने का प्रयास करें।
  • एक ऐसी गतिविधि खोजें जिसका आप आनंद लेते हैं: वजन घटाने के लिए शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन गतिविधियों को चुनना भी महत्वपूर्ण है जिन्हें आप पसंद करते हैं। यह आपको प्रेरित रहने में मदद कर सकता है और व्यायाम को एक काम की तरह कम महसूस कर सकता है। विभिन्न प्रकार के व्यायामों का प्रयास करें और खोजें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

11 ऐसे तरीके जिनसे आप अपने खाने – पीने की शैली बदलकर अपना वजन कम कर सकतें है (11 ways in which you can reduce your weight by changing your eating and drinking style) :


आप अपने खाने के तरीके को बदलकर अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं -:

१. अधिक सब्जियां खाएं: सब्जियां कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती हैं, जो कम कैलोरी से आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती हैं। अपने भोजन और नाश्ते में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें।

२. हर भोजन में प्रोटीन खाएं: प्रोटीन आपको भरा हुआ और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जो आपको कुल मिलाकर कम खाने में मदद कर सकता है। प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स, टोफू और नट्स शामिल हैं।

३. साबुत अनाज चुनें: साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और वे आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं। परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज की ब्रेड, अनाज, पास्ता और चावल चुनें।

४. शक्करयुक्त पेय और स्नैक्स से बचें: शक्करयुक्त पेय और स्नैक्स कैलोरी में उच्च होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। इसके बजाय, पानी, बिना चीनी वाली चाय और कम वसा या वसा रहित दूध या अन्य बिना चीनी वाले पेय चुनें।

५. कम मात्रा में, अधिक बार भोजन करें: कम मात्रा में, अधिक बार भोजन करने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। तीन बड़े भोजन के बजाय दिन भर में पाँच या छह छोटे भोजन खाने का प्रयास करें।

६. शारीरिक रूप से सक्रिय होना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको कैलोरी बर्न करने और वज़न कम करने में मदद मिल सकती है।

७. आप क्या खाते हैं इस पर नज़र रखें: आप जो खाते-पीते हैं उसे लिखने से आपको अपनी आदतों के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद मिल सकती है और ऐसे किसी भी क्षेत्र की पहचान करना आसान हो जाता है जहाँ आप परिवर्तन कर सकते हैं।

८. हिस्से के आकार को सीमित करें: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप कितना खा रहे हैं, क्योंकि जरूरत से ज्यादा खाने से वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है। छोटी प्लेट और कटोरे का उपयोग करने से आप भाग के आकार को नियंत्रित कर सकते हैं।

९. भोजन न छोड़ें: भोजन न करने से बाद में अधिक खा सकते हैं और वजन कम करना कठिन हो सकता है। अपनी भूख को नियंत्रण में रखने के लिए पूरे दिन नियमित रूप से खाने की कोशिश करें।

१०. स्वस्थ वसा चुनें: कुछ वसा, जैसे कि जैतून का तेल, नट्स और एवोकाडो में पाए जाते हैं, हृदय-स्वस्थ होते हैं और आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं। अस्वास्थ्यकर वसा के बजाय इस प्रकार के वसा का चयन करें, जैसे कि तले हुए खाद्य पदार्थों और प्रसंस्कृत स्नैक खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

११. पर्याप्त नींद लें: पर्याप्त नींद लेना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। प्रति रात 7-9 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के बारे में व्यक्तिगत सलाह के लिए अपने डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करें।

Leave a Comment

Oscars 2023: The Kashmir Files, RRR, Kantara and more on reminder list 13 most beautiful places in the world Five best earbuds company in the world: 10 motivational quotes New latest 5G smart phones of 2022-23 10 stocks that made people rich Rabindra Nath Tagore cricket india vs newzealand